रक्षाबंधन || Raksha Bandhan

रक्षाबन्ध

 (Raksha Bandhan)


🙏राखी की ढेर सारी शुभ कामनाएँ… 🙏

रक्षाबन्धन एक हिन्दू  जैन त्योहार है जो प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है |


क्यों मनाया जाता है राखी का पर्व, क्या है महत्व ?

राखी के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं और भाई बहनों को उपहार देते हैं और हमेशा उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं | रक्षाबंधन का त्योहार तो आप हर साल मनाते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इसे क्यों मनाया जाता है और इसका महत्व क्या है ?


रक्षाबंधन कब से मनाया जाता है?

राखी का त्योहार कब शुरू हुआ यह कोई नहीं जानता। लेकिन भविष्य पुराण में वर्णन मिलता है कि देव और दानवों में जब युद्ध शुरू हुआ तब दानव हावी होते नज़र आने लगे। भगवान इन्द्र घबरा कर बृहस्पति के पास गये। वहां बैठी इन्द्र की पत्नी इंद्राणी सब सुन रही थी। उन्होंने रेशम का धागा मन्त्रों की शक्ति से पवित्र करके अपने पति के हाथ पर बाँध दिया। संयोग से वह श्रावण पूर्णिमा का दिन था। लोगों का विश्वास है कि इन्द्र इस लड़ाई में इसी धागे की मन्त्र शक्ति से ही विजयी हुए थे। उसी दिन से श्रावण पूर्णिमा के दिन यह धागा बाँधने की प्रथा चली आ रही है। यह धागा धन, शक्ति, हर्ष और विजय देने में पूरी तरह समर्थ माना जाता है।



रक्षा बंधन एक ऐसा त्यौहार है जो हजारों वर्षों से हमारी संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। यह वह त्यौहार जो भाई-बहन के प्यार के बंधन की ताकत दिखाता है। बदलते समय के साथ इसमें जिस तरह से परिवर्तन आया है, यही इस त्यौहार की विशेषता रही है । प्राचीन काल से मध्य काल से आज तक, इसे मनाने की तरीके और प्रकृति में काफी विविधता रही है, परन्तु इसकी ताजगी केवल बढ़ी है।

यह त्यौहार भाई-बहन के परस्पर प्रेम का प्रतीक है। 
इस दिन बहिन भाईओं को एक रक्षा सूत्र बांधती है।प्रत्येक भाई बहनों को हर स्थिति में रक्षा देने का वचन देते है।रक्षासूत्र बाँधने पर प्रायः भाई बहनों को उपहार देते हैं। ऎसा नहीं है कि केवल भाई -बहन के रिश्तों को ही मजबूती या राखी की आवश्यकता होती है|जबकि बहन का बहन को और भाई का भाई को राखी बांधना एक दुसरे के करीब लाता है| उनके मध्य के मतभेद मिटाता है| आधुनिक युग में समय की कमी ने रिश्तों में एक अलग तरह की दूरी बना दी है| जिसमें एक दूसरे के लिये समय नहीं होता| इसके कारण परिवार के सदस्य भी आपस में बातचीत नहीं कर पाते है, संप्रेषण की कमी,मतभेदों को जन्म देती है,और गलतफहमियों को स्थान मिलता है|


Raksha Bandhan wishes:-

जब खुदा ने दुनिया को बनाया होगा
एक बात से जरूर घबराया होगा
कैसे रखूँगा ख्याल इतनी कुड़ियों का,
तब उस ने सब के लिए एक भाई बनाया होगा
बहनों को भाइयों का साथ मुबारक हो,
भाइयों की कलाइयों को बहनों का प्यार मुबारक हो,
रहे ये सुख हमेशा आपकी जिन्दगीं में,
आप सबको राखी का पावन त्यौहार मुबारक हो 

बहन चाहे सिर्फ प्यार दुलार,
नही मांगती बड़े उपहार,
रिश्ता बना रहे सदियों तक,
मिले भाई को खुशियाँ हज़ार.

Missing you:-
Dear brother,
Today is rakhsha bandan
and u r not here by my side..
but we r close in each others thought
and my love will always be with u.....




🙏राखी की ढेर सारी शुभ कामनाएँ… 🙏



3 comments:

Ganesh Chaturthi 2018:-Facts, Date, Time, And Importance Of The Festival

        🙏 🐘🐘 Ganesh Chaturthi 🐘🐘🙏 🐘🙏 गणेश चतुर्थी 🐘🙏         गणेश चतुर्थी  हाथी के सिर वाले भगवान गणेश के जन्मदिन ...